Home राजनीति कांग्रेस जीत कर भी टेंशन में, फिर आ सकती भाजपा की सरकार,...

कांग्रेस जीत कर भी टेंशन में, फिर आ सकती भाजपा की सरकार, ये होगी अगली चाल…

0
BJP Make Govt

BJP Make Govt: कांग्रेस जीत कर भी टेंशन में, फिर आ सकती भाजपा की सरकार, ये होगी अगली चाल… अगर कोई यह समझ रहा है कि महज ढाई दिन में कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने वाले 75 साल के B.S येदियुरप्पा अब राजनीति के बियाबान में चले जाएंगे! तो उसे एक बार पीछे मुड़कर देखना चाहिए! तब समझ में आएगा कि कर्नाटक की राजनीति में BJP का झंडा गाड़ने वाले येदियुरप्पा राजनीति के कितने पक्के खिलाड़ी हैं! इससे पहले 2007 November में भी वे इसी तरह का गच्चा खा चुके हैं!

BJP Make Govt-

उस समय वे महज 7 दिन के लिए कर्नाटक के CM बने थे! कोई और होता तो इस हार के बाद मायूस हो जाता! लेकिन ठीक 7 महीने बाद मई 2008 में वे BJP की पूर्ण बहुमत सरकार बनाकर दुबारा कर्नाटक के CM बने!

एक संयोग यह भी रहा था कि उन्हें उस समय भी 7 दिन बाद कुर्सी JDS के HD कुमारस्वामी के कारण ही छोड़नी पड़ी थी! और इस बार भी कुमारन्ना उनके लिए राहु बनकर उभरे! उस समय येदियुरप्पा के कुर्सी छोड़ने के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन (President Rule) लग गया था और इस तरह 7 दिन cm रहने के बाद दुबारा भी खुद येदियुरप्पा ही सीएम बने, बीच में कोई नहीं आया!

जब दूसरी बार वे CM बने तो भ्रष्टाचार के आरोप के कारण 3 साल बाद उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ी! उनके दुर्दिन यहीं नही रुके, उन्हें BJP भी छोड़नी पड़ गई! उसके बाद उन्होंने अपनी अलग Party बनाई! उनकी party के अलग चुनाव लड़ने के कारण ही 2013 Assembly election में बीजेपी बुरी तरह हारी! उस दौर में यह लगने लगा था कि येदियुरप्पा का कैरियर खत्म होने वाला है!

लेकिन जल्द ही उन्होंने न सिर्फ प्रधानमंत्री Narendra Modi का भरोसा हासिल किया, बल्कि 2018 के कर्नाटक चुनाव की कमान भी अपने हाथ में ली! इस चुनाव में उनकी पार्टी को पूर्ण बहुमत भले न मिल सका हो लेकिन पार्टी BJP 104 सीट तक पहुंची! यहां एक बार फिर 7 के आंकड़े ने उन्हें दर्द दिया क्योंकि पार्टी बहुमत के आंकड़े 111 से महज 7 सीट दूर रह गई!

यह येदियुरप्पा ही हैं जिन्होंने 2018, 2008 और 2004 के विधानसभा चुनावों में BJP को नंबर वन पार्टी बनाया! यह येदियुरप्पा ही हैं जिन्होंने 2004 की विधानसभा में पहले Congress के धरम सिंह और बाद में JDS के कुमारस्वामी की सरकारों के पतन का रास्ता तैयार किया! येदियुरप्पा इस बार भी खामोश नहीं रहेंगे! उनकी अगली बाजी का इंतजार कीजिए!

और देखें – आप Karnataka के नाटक में लगे रहे, देश में बड़ा हमला हो गया, रौंद्र रूप में आये मोदी ने डाले ये सख्त आदेश !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here