Home ज्ञान दुनिया में नहीं बचेगा एक भी इंसान! Science ने किया ऐसा खुलासा...

दुनिया में नहीं बचेगा एक भी इंसान! Science ने किया ऐसा खुलासा कि पैरों तले खिसक जाएगी ज़मीन !

0
391
Black Hole

Black Hole: दुनिया में नहीं बचेगा एक भी इंसान! Science ने किया ऐसा खुलासा कि पैरों तले खिसक जाएगी ज़मीन ! लगातार चल रहे कुदरत के कहर से अभी लोग उबर भी नहीं पाए! कि एक और दिल दहला देने वाली news आ गई है! बता दें कि इस बार कुदरत का कहर काफी बड़े स्तर पर देखने को मिल सकता है! और इस बात की आशंका खुद वैज्ञानिकों ने जताई है! वैज्ञानिकों ने दावा किया है! कि उन्होंने ब्रह्मांड में एक ऐसे black hole का पता लगाया है, जो काफी तेज़ी से बढ़ रहा है! ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (Australian national university) के वैज्ञानिकों ने बताया कि ब्रह्मांड में यह black hole एक विशालकाय खगोल पिंड है! यह इतना भयानक है कि प्रत्येक दूसरे दिन खगोल पिंड को निगलने की क्षमता रखता है, जिसका वजन सूरज जितना हो!

Black Hole-

वैज्ञानिकों ने इस black hole को ‘कासर’ नाम दिया है! कासर ने निकल रही ऊर्जा का ज़्यादातर हिस्सा पराबैंगनी किरणों (UV Rays) से निकलने वाला है! साथ ही साथ इसमें X-RAY किरणें भी मौजूद रहती हैं! वैज्ञानिकों ने बताया कि यदि कासर नाम का यह black hole पृथ्वी के पास वाले दूधिया आकाशगंगा (Milkyway) के नज़दीक कहीं आकर बस जाए! तो धरती पर मौजूद जीवन का बर्बाद होने से कोई नहीं बचा पाएगा! क्योंकि कासर से निकलने वाली ज़्यादातर हानिकारक और जहरीली ऊर्जा धरती पर मौजूद जीवन को तबाह करने के लिए काफी है!

वैज्ञानिकों ने बताया कि यह 120 साल से भी ज़्यादा समय पहले के दौरान का Research है! उस दौर में हमारा पूरा ब्रह्मांड बिल्कुल अंधेरे में हुआ करता था! आपको जानकर हैरानी होगी! कि उस समय इस black hole का आकार इतना बड़ा था! कि उसमें 20 अरब सूरज समा सकते थे!

हर 10 साल में 1 प्रतिशत के हिसाब से बड़े होने वाला यह black hole अब अपनी साधारण गति से भी तेज़ी से बड़ा हो रहा है! वैज्ञानिकों ने बताया कि इस black hole की चमक galaxy से हज़ारों गुणा ज़्यादा है! यही वजह है कि इसकी ऊर्जा से ब्रह्मांड में गरमी काफी तेज़ी से बढ़ने लगी है! वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है! कि यदि इसकी ताकत ऐसे ही बढ़ती रही! तो ये तारों की चमक को खत्म कर देगा!

और देखे – क्या कभी सोचा है कि ट्रेन के पीछे आखरी में X का Symbol क्यों होता है, पढ़िए रोचक जानकारी !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here