आखिर क्यों मरने के बाद जला दी जाती है लाश, जाने इसके प - Burn Death body
ज्ञान

आखिर क्यों मरने के बाद जला दी जाती है लाश, जाने इसके पीछे की यह हैरान कर देने वाली वजह !

Burn Death Body

Burn Death Body: आखिर क्यों मरने के बाद जला दी जाती है लाश, जाने इसके पीछे की यह हैरान कर देने वाली वजह ! हमारे जीवन के दो ऐसे पहलू हैं एक ज़िंदगी तो दूसरा मौत! जो हमारे हाथ में बिलकुल भी नहीं हैं! यहाँ तक कि लोग मंदिर-मस्जिद जाकर लम्बी उम्र की दुआ तक मांगते है! आप लोगो ने सुना ही होगा कि मौत और ज़िंदगी तो ऊपर वाले के हाथ में है! जितनी उसने लिखी है उतनी ही मिलेगी!

Burn Death Body-

हम भी ये जानते हैं की एक वक़्त आएगा जब हमें इस दुनिया को अलविदा कहना होगा! परन्तु अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए हम सब कुछ भूलकर आगे बढ़ते है! और कुछ लोग तो ऐसे भी है जो अमर होने तक की दुआ मांगते है! लेकिन यदि अमर नहीं तो मरने से पहले वे सभी कार्य तथा इच्छाओं को पूर्ण करना चाहते हैं!

जन्म और मरण तो कुदरत का ही नियम है

आज के भाग दौड़ भरी लाइफ में कुछ लोग इतने उलझे रहते है कि वो लोग जानते है एक दिन मरना है परन्तु अपनाते नहीं है! कुछ लोग मरने से डरने वाले अक्सर उलटे-सीधे तरीके अपना कर इससे बचने की कोशिश करते हैं! परन्तु आप जानते हो ऐसा होना तो असंभव है! आखिर कौन बच पाया है इस जीवन-मरण के कुदरत के चक्र से!

ये तो विष्णुपुराण जैसे ग्रंथो में भी लिखा हुआ जो जन्म लिया है वो एक दिन मरेगा जरूर! आत्मा अमर रहती है वो कभी नहीं मरती ऐसा भी माना जाता है! वह एक शरीर को छोड़कर किसी दूसरे शरीर में प्रवेश कर जाती है, फिर चाहे वह शरीर इंसान का हो या जानवर का!

मरने के बाद क्यों होती है संस्कार करने की जल्दी

लेकिन उस आत्मा द्वारा शरीर छोड़े जाने के बाद धार्मिक रूप से कुछ संस्कार करना बेहद आवश्यक है! क्या आप जानते हैं कि जब किसी इंसान की मौत होती है तो उसका संस्कार करने की जल्दी क्यों मच जाती है!

नहीं जानते, तो हम आपको बताते ही देते हैं अंतिम संस्कार के असल मायने क्या हैं! क्यों वह इस काम में ज्यादा देरी नहीं करनी चाहिए? हिन्दू धर्म ग्रन्थ गरुड़ पुराण में लिखा है कि जब तक गांव या मोहल्ले में किसी की लाश पड़ी होती है तब तक घरों में पूजा नहीं होती, चूल्हा भी नहीं जलता!

ये जरूरी काम नहीं कर सकते जब तक लाश है

आप लोगो शायद पता नहीं पता है या नहीं परन्तु इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जा सकता! और तो और यहाँ तक कि शव रहने तक व्यक्ति स्नान भी नहीं कर सकता! यही कारण है लोग जल्दी से जल्दी अंतिम संस्कार करने की फिराक में रहते हैं!

जब तक अंतिम संस्कार नहीं होता लोग मृतक शरीर की देखभाल करते हैं! क्योंकि कहाँ जाता है यदि कोई जानवर डेड शरीर को छू ले तो उसकी दुर्गति होती है और मरने के बाद उसकी आत्मा चैन से नहीं रहती है! यानी भटकती रहती है कुछ ऐसा भी कहाँ जाता है! इसलिए जल्द से जल्द मृतक के शरीर का अंतिम संस्कार किया जाता है!

और देखें – फेसबुक में हुआ झोल, लोगो में मचा हंड़कंप !

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });