Home ज्ञान अगर आपको कभी भी पुलिस गिरफ्तार करने आये तो सबसे पहले करे...

अगर आपको कभी भी पुलिस गिरफ्तार करने आये तो सबसे पहले करे ये काम, आपको इनका पूरा अधिकार है !

0
323
Human Rights

Human Rights: अगर आपको कभी भी पुलिस गिरफ्तार करने आये तो सबसे पहले करे ये काम, आपको इनका पूरा अधिकार है ! कई बार ऐसा देखने और सुनने को मिलता है! कि Police किसी बेगुनाह को किसी भी आपराधिक घटना में गिरफ्तार कर लेती है! अगर आपके साथ कभी ऐसा कुछ हो जाये तो आज हम आपको बता देते हैं! कि आपको क्या करना चाहिए! Police का नाम सुनते ही लोगों में डर हो जाता है! लेकिन, अगर आपने कोई अपराध नहीं किया है! तो आपको डरने की बिल्कुल भी जरुरत नही है! Law के तहत हर व्यक्ति को कुछ अधिकार दिए हैं! इन अधिकारों का इस्तेमाल आप Police द्वारा Arrest किये जाने के बाद कर सकते हैं! अगर किसी को पुलिस Arrest करती है, तो कानून ने उसे कुछ अधिकार दे रखे हैं! हर भारतीय को Law के तहत कुछ अधिकार दिये गए हैं!

Human Rights-

यदि किसी व्यक्ति को पुलिस गिरफ्तार करती है या करने आती है! तो Indian Law व्यवस्था में ऐसे व्यक्ति के लिए कुछ अधिकार निर्धारित किये गए हैं! पुलिस भी इन अधिकारों को देने से किसी को मना नहीं कर सकती! आज हम आपको ऐसे ही 6 अधिकारों के बारे में बता रहे हैं! जिनका इस्तेमाल व्यक्ति गिरफ्तार होने के बाद कर सकता है! सबसे पहले तो जो पुलिस वाले आपको Arrest करने आये हैं उनकी यूनिफॉर्म पर Name plate होना जरूरी है! गिरफ्तार करने से पहले हर व्यक्ति अपनी गिरफ्तारी का कारण जानना जरूरी है! अगर किसी जमानती अपराध में किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई है!

तो उसे जमानत पर छोड़े जाने के बारे में बताना जरूरी है! गिरफ्तारी के वक्त पुलिस द्वारा तैयार किये गए Memorandum पर गिरफ्तार किये गए व्यक्ति के साइन होना जरूरी है! जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है उसे उसकी इच्छा के अनुसार व्यक्ति मिलने का अधिकार है! किसी भी मामले में एक Female की गिरफ्तारी केवल महिला पुलिसकर्मी ही कर सकती है! कोई और नहीं!

ऊपर हमने आपको गिरफ्तार किये जाने से पहले या बाद के अधिकार बताएं! लेकिन, अब आपको वो अधिकार बता रहे हैं जो हर भारतीय को दिये गए हैं! अगर आप Drink एंड Drive में पकड़े जाते हैं! और आपके 100ml Blood में अल्कोहल का लेवल 30mg से ज्यादा है तो बिना Warrant के आपकी गिरफ्तार हो सकती है! कोई भी पुलिसवाला आपका FIR लिखने से मना नहीं कर सकता! अगर कोई ऐसा करता है तो उसे 6 महीने से 1 साल तक की जेल हो सकती है! Hotel चाहे 5 स्टार हो या न हो, आपको फ्री में पानी पीने और वाशरूम का इस्तेमाल करने से नहीं रोक सकता है!

शादी के बिना भी साथ रह सकते है

शादीशुदा व्यक्ति का अविवाहित Girls या विधवा महिला (Widow woman) से उसकी सहमती से शारीरिक सम्बन्ध बनाना अपराध नहीं है! वयस्क लड़के और लड़की का अपनी मर्जी से लिव इन Relationship में रहना गैर कानूनी नही है! दो वयस्क लड़के और लड़की से पैदा हुई संतान गैर कानूनी नहीं है! ऐसी संतान को अपने पिता की संपत्ति में हक़ मिलने का अधिकार भी दिया गया है!

और देखें – Latest : आ गया है धमाकेदार गाना, जिसने आते ही पंजाबी और बॉलीवुड को दे दी टक्कर !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here