Home ज्ञान महत्वपूर्ण जानकारी : भारत का ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया के इन बड़े देशो...

महत्वपूर्ण जानकारी : भारत का ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया के इन बड़े देशो में भी मान्य है !

0
212
Indian Driving License

Indian Driving License: महत्वपूर्ण जानकारी : भारत का ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया के इन बड़े देशो में भी मान्य है ! आप लोग तो जानते ही है चाहे वो हमारा देश हो या बाहर का कोई देश! सड़कों पर वाहन चलाने के लिए खास नियम व कानून होते हैं! यहाँ तक अगर हम बात करे भारत देश की! तो आप लोग जानते ही है कि भारत में कोई भी गाडी चलानी हो! तो उसके लिए ड्राइविंग लइसेंस जरूर होना चाहिए! और वो ही लइसेंस बता है! कि आप किस तरह की गाडी चला सकते है! मतलब हैवी वाहन या फिर छोटे वाहन!

Indian Driving License-

ये सब तो जानते ही थे पर शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि आपका ड्राइविंग लइसेंस भारत में ही नहीं बल्कि आप इसे विदेश में भी अपने प्रयोग में ला सकते है! जी हां विदेश में होगा आपका ड्राइविंग लइसेंस चालू! परन्तु उनकी सड़को के हिसाब से क्योकि हर देश के अपने ही नियम और कानून है! चलिए तो हम आपको बता देते है किन देशो में आपका ड्राइविंग लइसेंस चलेंगे वो भी बिना किसी रोक टोक के!

सबसे पहले तो आप अमेरिका में अपने Driving License का प्रयोग कर सकते है

ये तो जानते है आप लोग कि भारत और America में किस तरफ ड्राइविंग की जाती है! भारत में बाई तो अमेरिका में दायी और! अगर दोस्तों आपके पास ड्राइविंग लइसेंस है! और वो अंग्रेजी में है! तो बिना किसी चिकचिक बाजी के पुरे साल आराम से ड्राइविंग कर सकते है!

और यदि ऐसा नहीं है तो गभराइये मत इसका भी समाधान है! वो ये है कि अपने लइसेंस के साथ अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट फॉर्म 1 (94) साथ रखना होगा! जिस पर अमेरिका आने की तारिक लिखी होती है! तो आप आसानी से ड्राइविंग कर पाओगे!

France में भी आसानी से ड्राइव कर सकते हो

इस देश में सड़क के Right Side गाड़ी चलाते है! यहां की सड़कों पर आप इंडियन Driving license की मदद से 1 साल तक ड्राइविंग का बेझिझक मजा ले सकते हैं! लेकिन इसके साथ ही आपको लाइसेंस की French copy भी अपने साथ रखनी होगी!

भारतीय लइसेंस Germany में भी चलता है

जर्मनी में भी सड़क के Right तरफ गाड़ी चलाई जाती है! इस देश में आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस से 6 Month तक गाड़ी चला सकते हैं। यहां International ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती! लेकिन इसके साथ ही जरुरी है कि आपके पास इंडियन लाइसेंस की English Copy होनी चाहिए! इसके अलावा गाडी़ के बाकी डॉक्यूमेंट्स भी होने चाहिए!

ऑस्ट्रेलिया में लाइसेंस चला सकते है

Australia में भी भारत की तरह ही सड़क के बाईं ओर ड्राइविंग की जाती है! अगर आपके पास Valid ड्राइविंग लाइसेंस है जो कि अंग्रेजी में हो तो, आप 3 महीने तक क्वींसलैंड, न्यू साउथ वेल्स, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी क्षेत्र और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में गाड़ी चला सकते हैं। यहां इंटरनेशनल Driving License की भी जरूरत होती हैं!

और देखें –  Latest : आ गया है धमाकेदार गाना, जिसने आते ही पंजाबी और बॉलीवुड को दे दी टक्कर !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here