हमारे राजनेता कितने पढ़े लिखे आप खुद ही देख लो, क्योकि इनकी डिग्री देख विश्वास नहीं कर पाओगे !

0
132
Indian Politician Qualification

Indian Politician Qualification: हमारे राजनेता कितने पढ़े लिखे आप खुद ही देख लो, क्योकि इनकी डिग्री देख विश्वास नहीं कर पाओगे ! हमने यह बात कई बार सुनी है! कि Politician को काफी अच्छे से राजनीति करना आता है भले ही वे पढ़े लिखे ना हो! लेकिन क्या यह मानसिकता वाकई सही है? क्या कम पढ़े लिखे होने पर भी उनमे देश को संभालने की काबिलियत होती है? दरअसल हमारा मानना यह है! कि कोई नेता यदि बेहतर शैक्षणिक योग्यता रखता है! तो वो देश को और भी अच्छे ढंग से नेतृत्व कर सकता है! एक ओर हमारे देश में कई नेताओं की शैक्षणिक योग्यताओं पर ऊँगली उठ चुकी है! वहीं दूसरी ओर राजनेताओं की शैक्षणिक योग्यताएं जो आपको वाकई में चकित कर सकती है! आइये जानते हैं इनके बारे में!

Indian Politician Qualification-

राहुल गांधी : कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से डेवलपमेंट स्ट्डीज (Development Studies) में पढ़ाई की है!

Rahul remember statement Kumaraswamy

लालू प्रसाद यादव : लालू प्रसाद यादव के पास LAW की डिग्री है और इस बात का बहुत ही कम लोगों को पता होगा। इन्होने पटना युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है!

fodder scam case

अरविंद केजरीवाल : अरविंद केजरीवाल ने IIT खड़गपुर से बीटेक किया है। ये एक मेकेनिकल इंजीनियर भी है! इसके अलावा उन्होंने IAS की परीक्षा भी पहले एटेम्पट में क्लियर कर ली थी!

delhi high court asks arvind kejriwal

Dr. मनमोहन सिंह : धान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह भारत के 13वें प्रधान मंत्री है! बहुत से लोगों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के बारे में अंदाजा ना हो लेकिन बता दें कि उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में Director किया हुआ है!

और देखें – रामदेव ने किया मोदी को खुलकर समर्थन, 2019 के चुनाव का ये होगा मुद्दा !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here