मोदी सरकार कर दिया ऐसा काम, जिसको सुन विपक्ष के छूट गए छक्के !

Indian Railway Set new Bio Toilet: Indian रेल की लगभग सभी रेलगाड़ियों में Bio Toilet लगाने के बाद अब उनकी जगह “उन्नत” वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने पर विचार किया जा रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal, Railway Minister) ने बताया कि विमानन कंपनियों के साथ बराबरी करने के लिए रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है और ट्रेनों में बायो टॉयलेट की जगह आधुनिक टॉयलेट लगाना इसी योजना का हिस्सा है.

Indian Railway Set new Bio Toilet-

गोयल ने कहा, “हम विमानों की भांती ट्रेनों में भी प्रायोगिक तौर पर वैक्यूम बायो टॉयलेट (Vacuum Bio Toilet) लगा रहे हैं. करीब 500 वैक्यूम बायो टॉयलेटों का आर्डर दिया गया है.

यह प्रयोग सफल होने पर मैं Railways में लगे सभी 2.5 लाख बायो टॉयलेट को बदलकर वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने के लिए पैसा खर्च करने को तैयार हूं.”

रेल मंत्रालय (Piyush Goyal) के अधिकारियों के मुताबिक 31 मई तक 37,411 डिब्बों में 1,36,965 बायो टॉयलेट लगाए गए हैं. प्रत्येक Toilet पर करीब एक लाख रुपये (1,00,000 Rs) की लागत आयी थी.

मार्च 2019 तक करीब 18,750 और डिब्बों में बायो टॉयलेट लगाए जाने की योजना है. इसी के साथ Indian Railway के सभी डिब्बों में इस तरह के टॉयलेट लग जाएंगे. इसपर करीब 250 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

गोयल ने कहा, “मार्च 2019 तक 100 प्रतिशत रेलगाड़ियों में बायो टॉयलेट (Vacuum) लग चुके होंगे जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. रेल की पटरियां साफ होंगी, बदबू नहीं होगी और पटरियों के नवीकरण का भार भी कम होगा.”

उन्होंने बताया कि प्रति इकाई 2.5 Lakh रुपये की लागत से तैयार होने वाले वैक्यूम Toilet बदबू रहित होंगे. इसमें मौजूदा टॉयलेट के मुकाबले पानी का इस्तेमान 5 % कम होगा और इसके अवरुद्ध होने का अंदेशा भी बहुत कम होगा.

और देखें – रिलीज के बाद सामने आई सलमान की रेस-3 की ऐसी वीडियो, जिसने सोशल मीडिया को हिला कर रख दिया …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Show Buttons
Hide Buttons