Home वायरल 20 रूपये के नोट की पीछे का रहस्य, जिसमे एक तरफ गाँधी...

20 रूपये के नोट की पीछे का रहस्य, जिसमे एक तरफ गाँधी जी है और दूसरी तरफ एक खूबसूरत जगह दिखती है, क्या आप जानते है क्या है वो…

0
367
mystery question

Mystery Question: 20 रूपये के नोट की पीछे का रहस्य, जिसमे एक तरफ गाँधी जी है और दूसरी तरफ एक खूबसूरत जगह दिखती है, क्या आप जानते है क्या है वो… दोस्तों अपनी मुद्रा के बारे में पूरी जानकारी होना भी एक अच्छा विषय है! वास्तव में जब भी हमारे हाथ में कोई नोट आता है! कुदरती रूप से हम उसे जांचने में जुट जाते है नकली है या असली! दरअसल ये बात भी सही है जब मामला पैसों का हो तो जांच पड़ताल करना भी जरूरी है! आजकल नकली नोटों ने आम लोगों में ऐसा डर बैठा दिया है! की नोट पकड़ते ही मन में ख्याल आ जाता है की पहले चैक कर लिया जाए!

Mystery Question

आज हम आपको नोटों की जाँच पड़ताल के बारे में नहीं बताने वाले आज हम आपको बीस रुपये के नोट के ऐसे रहस्य के बारे में बताने वाले है! जिसे आम तौर पर 99. 99 % लोग नहीं जानते और ये नोट शायद हर एक भारतीय के हाथ में एक न एक बार जरूर आया होगा!

हम आपको बताते है इसका रहस्य! जैसे की आपने 20 रूपये के नोट की पीछे की तस्वीर को तो देखा ही है! जिसमे एक तरफ गाँधी जी है और दूसरी तरफ एक खूबसूरत जगह दिखती है! वास्तव में वो आइलैंड है! क्या आप जानते है ये आइलैंड कोन सा है और कहा का है!

ये आइलैंड है बंगाल की खाड़ी और अण्डमान सागर के जॉइंट पर स्थित अण्डमान निकोबार द्वीप समूहों में से रोस आइलैंड है! आपको ये भी बता दें की ये सवाल कई सामान्य ज्ञान परीक्षाओं में भी पुछा जा चुका है!

अगर अब भी कोई कसर रह गयी हो! तो समय निकाल कर छुट्टियों में अण्डमान निकोबार के रोज आइलैंड घूम आईये! घूमना भी हो जायगा और जानकारी भी मिल जायगी!

और देखें –

अगर आप ट्रेन में सफर करते है , Indian railway की ट्रेन में कम्बलों का इस्तेमाल करने वाले जरूर पढ़ें…indian railway

super dance“तेरी लत लग जाएगी” पर नई नवेली दुल्हन ने किया superb डांस …

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here