politicians white clothes, मोदी से लेकर अखिलेश यादव तक, हर नेता सफ़ेद कपडे
ज्ञान

आखिर हर नेता क्यों पहनता है सफ़ेद कपडे, आज जान लीजिये इसके पीछे की वजह

politicians white clothes: आज, ज्यादातर भारतीय राजनेता सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं, और यह कोई संयोग नहीं है,इसके पीछे बहुत से कारण हैं. सभी party के neta अलग-अलग विचार धारा रखने वाले हैं, लेकिन इन सब में एक बात सामान्य है, वो है उनका सफ़ेद कुर्ता पहनना।

चाहे कोई BJP का नेता हो या congress का, चाहे बड़ा neta हो या छोटा, सभी की पसंद है सफ़ेद कुर्ता। पर क्या आपने कभी सोचा है की ये neta लोग क्यों पहनते हैं सफ़ेद कुर्ता। आज हम आपको इससे जुड़ी हुई कुछ दिलचस्प बातें बातएंगे।

politicians white clothes

राजनेता आखिर क्यों पहनते हैं सफ़ेद कपड़े

जैसा की हम सभी जानते है की नेताओं के लिए कोई भी dress code नहीं होता है। किसी भी neta को सफ़ेद कपड़े पहना अनिवार्य नहीं है। लेकिन फिर भी नेताओं की पहली पसंद है सफ़ेद कुर्ता है । भारत में सफेद कपड़े को अंतिम संस्कार में पहनते हैं।

लेकिन, ज्यादातर राजनेता सफेद कुर्ता क्यों पहनते हैं. कुछ नेता तो इसलिए पहनते हैं क्युकी, ghandhiji सफेद रंग के कपड़े पहनते थे, इसलिए वो भी पहनते हैं सफ़ेद कुर्ता।

जबकि आजादी के पहले mahatma gandhi ने भारतीयों को, britain सामानों का बहिष्कार करने के लिए कहा था और केवल हाथ से बनने वाली खादी पहनने को कहा था।

politicians white clothes

जानिए इसके पीछे की असली वजह

सफेद रंग भारतीय समाज के संदर्भ में शांति, ईमानदारी और सद्भाव का प्रतीक माना जाता है। और इस बात से हम सब वाकिफ हैं की आज कल neta कितने ईमानदार और शांतिप्रेमी हैं।

neta सफ़ेद कुर्ता इसलिए भी पहनते हैं की वो भीड़ में अलग दिख सकें। कुछ तो अपना निकला हुआ पेट छुपाने के लिए पहनते हैं कुर्ता। neta तो voting से पहले ही मेहनत करते हैं, जीतने के बाद तो वो दिखाई भी नहीं देते।

और बैठे-बैठे उनका पेट निकलना तो आम बात है। अब तो नेताओं का फैशन बना गया है सफ़ेद कुर्ता। neta अपने कपड़े पे इतना खर्च कर देता हैं जितने में एक गरीब का परिवार चल सकता है.

politicians white clothes

भारतीय नेताओं में प्रधान सेवक जी ने पहना सबसे महँगा कपड़ा

प्रधान सेवक- pm नरेंद्र मोदी जी,reporter के मुताबित प्रधान सेवक ने पहना सबसे महँगा कपड़ा जो लगभग १० लाख का है। एक reporter के अनुसार, suit बनाने के लिए सविले ro का कपड़ा इस्तेमाल किया गया है जिसे holland और sherry द्वारा बनाया गया है।

जिसमे सिर्फ 7 meter कपड़े की कीमत लगभग 2,50,000 रुपये होने का अनुमान लगाया गया है। जिसमे सुनहरे रंग के कढ़ाई हुई है जो लगभग 9, 30,000 रुपये में हुआ है। और ऐसा खबर आते ही twitter में तो हड़कंप मच गयी । देख लीजिये कुछ उधारण।

और पढ़े: क्या आप जानते है आपके कम सोने से देश को होता है कितना बड़ा नुकसान, नहीं तो जान लीजिये इसके पीछे की वजह !

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });