सचिन नहीं बल्कि इस खिलाडी बनाये अब तक के सबसे ज्यादा रन, कभी नहीं टूटेंगे ये विशालकाय रिकॉर्ड्स , आपकी भी आंखें फटी रहे जांयेंगी !

Top Record Cricket History: सचिन नहीं बल्कि इस खिलाडी बनाये अब तक के सबसे ज्यादा रन, कभी नहीं टूटेंगे ये विशालकाय रिकॉर्ड्स , आपकी भी आंखें फटी रहे जांयेंगी ! क्रिकेट में Records बनने और टूटने का सिलसिला लगातार चला आ रहा है! लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी बन चुके हैं! जो टूटने लगभग असंभव हैं! जानिए ऐसे ही खास रिकॉर्ड्स!

Top Record Cricket History-

डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman): टेस्ट में 99.94 की बल्लेबाजी औसत –

67 साल पहले डॉन ब्रैडमैन टेस्ट क्रिकेट से रिटायर (Retired) हो गए थे! लेकिन टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में बल्लेबाजी औसत का उनका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया! और संभवत: आगे भी नहीं टूटेगा! Don ने 99.94 की औसत से रन बनाए, जबकि उनके बाद सबसे अच्छी औसत की लिस्ट में जो दूसरा बल्लेबाज है! वो हैं दक्ष‍िण अफ्रीका के ग्रीम पोलाक (South Africa Gream Pollack)! पोलाक की बल्लेबाजी औसत है-60.97 (Avg.60.97)!

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar): वनडे क्रिकेट में 18426 रन –

सचिन का वनडे क्रिकेट (One Day Cricket) में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाने का रिकॉर्ड (Record) तोड़ना भी फिलहाल तो नामुमकिन जैसा ही है! इस लिस्ट में सचिन से नीचे जो बल्लेबाज (Batsman) हैं, वो सभी वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं!

मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan): 1347 बल्लेबाजों का शिकार –

इंटरनेशनल क्रिकेट में दो ही गेंदबाज 1000 विकेट के आंकड़े के पार पहुंचे! पहले मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) और दूसरे शेन वॉर्न (Shane Warne)! मुरली ने 1347 विकेट लिए, जबकि warne 1001 के आंकड़े से आगे नहीं बढ़ पाए! मुरली का रिकॉर्ड तोड़ने की बात तो दूर, अब तो कोई गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में एक 1000 विकेट लेने के बारे में भी नहीं सोचता!

जैक होब्स (Jack Hobbes): फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 61760 रन –

इंग्लैंड के सर जैक होब्स (Sir Jack Hobbes) ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बल्लेबाजी की जो क्लास दिखाई! आज की क्रिकेट में कोई उसके आसपास तक भी पहुंचने की क्षमता नहीं रखता! आपको जानकर हैरानी होगी! कि सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, रिकी पोटिंग और ब्रायन लारा जैसे बल्लेबाज तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजी की लिस्ट (Top 10 batsman) में भी नहीं हैं!

 

विल्फ्रेड रोड्स (Wilfred Rhodes): फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4204 विकेट –

आपको जानकर हैरानी होगी कि इंग्लैंड के इस दिग्गज क्रिकेटर ने 1110 फर्स्ट क्लास मैच (1st Class Cricket) खेले थे! और वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 4,000 विकेटो का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के अकेले क्रिकेटर हैं! पिछले तीस सालों में कोई गेंदबाज टॉप 25 फर्स्ट क्लास बॉलरों की सूची में भी जगह तक नहीं बना पाया! तो ये रिकॉर्ड टूटना तो बहुत दूर की बात है!

चामिंडा वास (Chaminda Vas): एक वनडे मैच में 8 विकेट –

श्रीलंका के खब्बू गेंदबाज चामिंडा वास (Left-Handed Bowler) ने 2001 में सिर्फ 19 रन देकर 8 विकेट लिए थे! आज तक उनके रिकॉर्ड की कोई बराबरी तक नहीं कर पाया!

और देखें –

बेटी से 15 साल तक बनाया Sexual संबंध, पत्नी ने भी दिया साथ, बनी दो बच्चों की…child rape

Sarpucnh Spit Elderly Manसरपंच ने बुजुर्ग से चटवाया थूक, बिहार में शर्मसार हुआ पूरा भारत

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Show Buttons
Hide Buttons