Home वायरल रोजाना सफर करने के बावजूद, जानते है टर्मिनल, सेंट्रल और जंक्शन क्यों...

रोजाना सफर करने के बावजूद, जानते है टर्मिनल, सेंट्रल और जंक्शन क्यों लगा होता है स्टेशन पर तो आइये जान लीजिये…

0
unknown question

Unknown question: रोजाना सफर करने के बावजूद, जानते है टर्मिनल, सेंट्रल और जंक्शन क्यों लगा होता है स्टेशन पर तो आइये जान लीजिये… दोस्तों, जाहिर है कि आप सभी ने रेल में सफर तो किया ही होगा! रेलगाड़ी के कारण ही बहुत सारे लोग एक साथ बहुत लंबी-लंबी दूरियां तय कर सकते हैं! सबसे बड़ी बात और यातायात के मुकाबले इसका किराया भी कम होता है! जिसके कारन कोई भी व्यक्ति आसानी से कहि भी आ जा सकता है!unknown question

Unknown question-

रेलगाड़ी का इस्तेमाल सिर्फ यात्रियों के आने-जाने के लिए ही नहीं बल्कि भारी-भारी सामानों को ढोने के लिए भी किया जाता है! आज के युग में रेलगाड़ी की वजह से ही बहुत सारे गांव और शहर एक दूसरे से जुड़ पाए हैं! अब आप लोग रोजाना ही कहि न कहि आते जाते रहते है पर क्या आपने कभी सोचा है रेलवे स्टेशन पर टर्मिनल, सेंट्रल और जंक्शन क्यों लिखा होता है? ट्रेन के बारे में कई ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं! जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होता है!

Terminal, Central और Junction के पीछे का राज-

सेंट्रल-

स्टेशन के नाम के अंत में सेंट्रल लगने का मतलब वह शहर का सबसे ज्यादा व्यस्त स्टेशन है! मान लीजिये यदि किसी शहर में एक से ज्यादा स्टेशन हैं! तो उनमें से जो सबसे पुराना और प्रमुख स्टेशन होगा उसके नाम के साथ अंत में सेंट्रल लगा होगा! भारत में कुल 5 ऐसे स्टेशन हैं! जिनके नाम के पीछे सेंट्रल लगा है! उदाहरण के तौर पर चेन्नई सेंट्रल, त्रिवेंद्रम सेंट्रल, मुंबई सेंट्रल, मंगलोर सेंट्रल और कानपुर सेंट्रल!

टर्मिनल-

अब हम बात करते है टर्मिनल की इसका मतलब क्या है? रेलगाड़ी जिस दिशा से उस स्टेशन पर आई है उसी डायरेक्शन से वापस भी जायेगी! इसका मतलब आगे रेलवे ट्रैक खत्म हो जाता है! इसलिए ट्रेन जिस डायरेक्शन से आती है उसी से वापस भी जाती है! भारत में कुल 27 ऐसे स्टेशन हैं! जिनके नाम के साथ टर्मिनल लगा हुआ है!

जंक्शन-

आप में से लगभग हर किसी के शहर में जन्शन स्टेशन होगा जिसका बहुत आसान मतलब है कि ट्रेन ने जिस रूट से एंटर किया है उसके अलावा वह 2 अलग-अलग रूट से स्टेशन छोड़ सकती है! मतलब आने जाने के लिए बहुत से मार्ग! उदाहरण के तौर पर मथुरा जंक्शन (7 मार्ग), सेलम जंक्शन (6 मार्ग), विजयवाड़ा जंक्शन (5 मार्ग), बरेली जंक्शन (5 मार्ग)!

और देखें –

महात्मा गाँधी को मारने के बाद नाथूराम गोडसे का आखिरी बयान, आप सबको जरूर जानना चाहिए …gandhi shoot

yogi sarkaarएक रिपोर्ट के अनुसार योगी सरकार खुलासा, विपक्ष की उडी रातो की नींद …

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here